ये बाते बर्थडे बॉय विराट कोहली के बारे में आप नहीं जानते होंगे

0
32
विराट कोहली
विराट कोहली…. जी हाँ दोस्तो ये वह नाम है जिसे आज के दौर में परिचय कि कोई आवश्यकता नहीं हैं। आज के ही दिन ५ नवंबर १९८८ में दिल्ली के एक सिख परिवार में जन्म लिए हमारे भारतीय क्रिकेट के वर्तमान कप्तान विराट कोहली । जो कि अपने बाल अवस्था से ही क्रिकेट का शौक था जुनून रखते थे । जी हां दोस्तों बहुत ही छोटे 3 साल की उम्र से ही बल्ला पकड़ लेना कोई आम बात नहीं ।

बचपन विराट का

दिल्ली के उत्तम नगर में पले बढ़े विराट । उत्तम नगर में गुजरा उनका बचपन । विशाल भारती पब्लिक स्कूल से शिक्षा प्राप्त करने के साथ ही विराट ने ९ वर्ष के उम्र में दिल्ली क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन किया । अपने जुनूनी खेल क्रिकेट के साथ साथ पढ़ाई में भी विराट कोहली काफी तेज हुआ करते थे ।

   विराट परिवार

विराट के पिता जी स्वर्गीय प्रेम कोहली , माताजी सरोज कोहली , उनके बड़े भाई विकास कोहली ,  उनकी बड़ी बहन भावना कोहली तथा उनकी जीवन संगिनी अनुष्का शर्मा इन सभी लोगों से पूरा होता है विराट का परिवार।

   विराट जीवन का अहम हिस्सा

जीवन का सबसे अहम हिस्सा उनके पिता स्वर्गीय प्रेम कोहली ।
उनके जीवन का सही मार्गदर्शन उनके जीवन दाता उनके पिता ने किया । ३ वर्ष की बहुत ही छोटी सी उम्र में ही उनके पिता प्रेम कोहली ने अपने बेटे विराट कोहली का हुनर पहचान लिया । साथ ही अपने बेटे को सही मार्गदर्शन दिया । तथा उनका समय गली क्रिकेट में व्यर्थ ना करके  उनका नामांकन दिल्ली क्रिकेट अकैडमी में कराया । आज विराट कोहली के धुरंधर तथा सफल बल्लेबाज होने का कारण तथा श्रेय किसी और को नहीं बल्की उनके पिता स्वर्गीय प्रेम कोहली को ही जाता है।

   विराट उपलब्धियां

विराट की उपलब्धियों का सिलसिला तो बचपन से ही चला रहा है । अक्टूबर 2002 में दिल्ली में यू-15 में मिला मौका शामिल होने का। यह उनकी पहली शुरुआत थी । २००४ के अंत तक वे यू-१७ के सदस्य भी बन चुके थे । जुलाई २००६ में उन्हें भारत के यू-१९ में शामिल होने का अवसर प्राप्त हुआ । उनका पहला विदेशी दौरा इंग्लैंड का था । उसका साथ ही साथ उन्हे मौका मिला इंडियन सिनियर टीम में खेलने की । अगस्त २००८ में इंडियन ओ.डी.आई टीम में श्रीलंका टूर के लिए हुए सेलेक्ट । एक के बाद एक रिकॉर्ड तोड़ना जैसे विराट की आदत सी हो गई । २००३ में मिला विराट कोहली को ऑडियो कप्तान बनने का मौका । दिसंबर २०१४ में मिला मौका टेस्ट कप्तान कि भूमिका निभाने कि । बल्लेबाजी के साथ साथ विराट कोहली फिल्डींग में भी अत्यंत प्रभावशाली है । उनका नाम दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक है । यह माना जाता है कि विराट कोहली काफी जल्द सचिन तेंदुलकर का भी रिकॉर्ड तोर देंगें । किक्रेट के साथ साथ उन्होंने अपना नाम फैशन वर्ल्ड में भी बनाया है । उनका अपना एक अलग बैंड है जिसका नाम है “रॉंग” । २०१३ में उन्हें अर्जुन अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया । तथा २०१७ में उन्हें राष्ट्रपति द्वारा पद्मश्री से भी सम्मानित किया गया। इसी प्रकार उनकी उपलब्धियां चलती चली आ रही हैं ।

  विराट प्रेम

कौन नहीं जानता कि विराट के दिल पे राज करने वाली और कोई नही सिनेमा जगत कि मसहुर अभिनेत्री अनुष्का शर्मा हैं । २०१३ में पहली बार एक शैम्पू के विग्यापन के सूट के दौरान एक दुसरे से रूबरू हुए विराट और अनुष्का एक दुसरे को देखते ही पहली नजर में दिल दे बैठे थे । मिडिया में ये बात तब आई जब विराट २०१४ के जनवरी माह में साउथ अफ्रीका टूर के समाप्ति के बाद अपने घर दिल्ली ना जाकर अनुष्का शर्मा से मिलने उनके घर मुंम्बई पहुचे । इसके साथ ही अनुष्का शर्मा विराट कोहली के मैचेस के दौरान मैदान में दर्शकों के बीच नजर आती थी । और तो और कोई ये वाक्य कैसे भूल सकता हैं कि जब श्रीलंका के खिलाफ जब उन्होंने अपनी सेंचुरी पूरी की थी तो कैसे अनुष्का शर्मा को अपने बल्ले के इशारे से फ्लाइंग किस किया । इन सबके बाद खुद विराट कोहली ने एक फैशन नाईट के दौरान अपने और अनुष्का के प्यार का इजहार किया था । इन सभी चिजो के बिच २०१५ में जब विराट का क्रिकेट में बुरा प्रदर्शन होने लगा और उनके फैन्स उनके बूरे प्रदर्शन के लिए उन्हें ट्रोल करने लगे औऱ जिम्मेदार अनुष्का शर्मा को बताने लहे तभी यह सुनने में आया कि उनके रिश्ते में कुछ उतार-चढ़ाव होने लगा है । खबर आने लगी कि उनका रिश्ता टूट चूका है तभी कुछ दिनो बाद दोनो को साथ एक हवाईअड्डे पे देखा गया । और ऐसा माना गया कि दोनो एक दुसरे से बात करके अपने रिश्ते के बिच कि सारी परेशानियां कर लि है खतम । सूत्रों का यह भी कहना है कि उनके रिश्ते को बचाने में जहीर खान का बहुत बड़ा हाथ हैं । एक अफवाह तो ये भी थी कि दोनो सगाई के बंधन में तब बंध चूके हैं लेकिन विराट ने  सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी देते हुए काहा कि यह एक अफवाह है और कुछ नहीं । और अंततः ११ दिसम्बर वर्ष २०१७ में दोनो एक दुसरे के साथ परिणय सूत्र में बंध गए । हम उनके सुखी तथा लम्बे उम्र कि कामना करते हैं ।
अंत में एक बार फिर हम विराट को उनके जन्मदिन कि विराट बधाईया देते हैं । भगवान उन्हे लम्बी उम्र दे । और वो हमारे देश भारत का नाम ऐसे ही उपर करते रहे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here