सरदार पटेल जी की मूर्ति में दरारें?

0
61
दरअसल, सोशल मीडिया पर कुछ शरारती तत्वों द्वारा सरदार पटेल की मूर्ति में दरारें आने का नकली प्रोपोगेंडा चलाया जा रहा है, जो महज एक अफवाह है.

मूर्ति से जुड़ी कुछ खास बातें

सरदार पटेल जी को मूर्ति को स्टेच्यू ऑफ यूनिटी का नाम दिया गया है. इस मूर्ति का निर्माण गुजरात की भाजपा सरकार ने करवाया. इसका निर्माण सिर्फ 33 महीनों में ओर 3000 हजार करोड़ रुपये की लागत से करवाया गया है. सरदार पटेल की मूर्ती के लिए गुजरात के गांव-2 से लोहा इकट्ठा किया गया था. इसका निर्माण सरदार सरोवर डैम के किनारे नर्मदा नदी पर किया गया है. यह दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ती है जिसको 7 किलोमीटर की दूरी से देखा जा सकता है.

क्या कह रही है वायरल पोस्ट

वायरल पोस्ट में सरदार पटेल की मूर्ती की फोटो दिखाई जा रही है. इस पोस्ट में लिखा है कि निर्माण के 2 हफ्तों बाद ही सरदार पटेल की मूर्ती में दरारें आने लगी हैं. ये टूट रही है. इस पोस्ट को लोग तेजी से शेयर कर रहे हैं. बिना इसकी जांच पडताल किये लोग इस झूठे प्रोपोगेंडा में फंसते जा रहे हैं .

ये है असलियत

इस मूर्ती का निर्माण कुल 4200 मजदूरों ने किया है जिसमें 200 चीनी मजदूर भी थे. इसका आकार भी बहुत बड़ा है. इसका निर्माण 3 गुणा 3 मीटर की कांस्य प्लेटों से एक खास प्रकार की वेल्डिंग से किया गया है. वेल्डिंग होने के बाद ठीक ये वैसा ही दिखता है, जैसे एक ईंट एक दीवार में दिखती है और उसके आस-पास सीमेंट दिखता है. ठीक वैसा ही अब इस मूर्ती में देखा जा सकता है लेकिन इसको एक झूठी खबर बनाने के लिए इसका फोटो जूम करके लिया गया है जिसमे ज्यादा फोकस वेल्डिंग में दिया जा रहा है.

नतीजा यह है कि ये मूर्ती में दरारों वाली खबर एक दम झूठ है जिसको कुछ शरारती तत्वों द्वारा बनाया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here